बालों को कैसे मजबूत करें और इसके विकास को मजबूत करें: 7 प्रभावी सिफारिशें

औसतन, एक व्यक्ति रोजाना 50-125 बाल खो सकता है । और यह काफी सामान्य घटना है । वास्तव में जब तक आप ध्यान नहीं देते कि अधिक से अधिक बाल बने हुए हैं, उदाहरण के लिए, तकिया या कंघी के ब्रिसल्स पर । यह अभिनय शुरू करने का एक गंभीर कारण है । कर्ल को कैसे मजबूत करें और उनकी वृद्धि को मजबूत करें?
बालों के झड़ने का क्या कारण है
औसतन, एक व्यक्ति के बाल 2 से 6 साल तक बढ़ते हैं । विभिन्न प्रकार के आंतरिक और बाहरी कारकों के आधार पर संकेतक सख्ती से व्यक्तिगत है । लेकिन कुछ ऐसे चरण होते हैं जिनसे सिर के हर बाल गुजरते हैं । किसी भी समय, लगभग 90% बाल विकास के चरण में होते हैं, और शेष 10% आराम पर होते हैं । इसी समय, आराम चरण की अवधि लगभग 6 महीने है । और फिर बाल झड़ जाते हैं ।
कई कारणों से, विकास और बाकी चरणों का संतुलन गड़बड़ा सकता है । इसलिए कर्ल के साथ कई समस्याएं – वे सक्रिय रूप से बाहर गिर जाते हैं, इसके अलावा वे शुष्क और अनियंत्रित हो जाते हैं ।
बालों के झड़ने के सबसे आम कारणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
शरीर में कई विटामिन और ट्रेस तत्वों की कमी;
आक्रामक स्टाइल उत्पादों का दुरुपयोग;
गलत तरीके से चयनित देखभाल सौंदर्य प्रसाधन;
रूसी;
तनाव;
कम प्रतिरक्षा;
हार्मोनल असंतुलन।
सबसे अधिक बार, सक्रिय बालों के झड़ने और उनकी वृद्धि को धीमा करना बाहरी नकारात्मक कारकों के कारण होता है – उदाहरण के लिए, अनुचित देखभाल । बहुत बार, समस्या ऑफ-सीजन में ठीक परेशान करती है, जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है । कारणों को खत्म करके, आप समस्या को हरा सकते हैं ।
बाल विकास की गति क्या निर्धारित करती है
बाल विकास एक और सख्ती से व्यक्तिगत संकेतक है । लेकिन औसतन, एक महीने में किस्में 1-1.5 सेमी तक बढ़ सकती हैं । इसके अलावा, यह बहुत सारे कारकों से प्रभावित होता है — लिंग, आयु, स्वास्थ्य की स्थिति और कर्ल की देखभाल, विभिन्न दवाएं लेना, मौसमी ।
“विकास” के 1-1.5 सेमी का एक संकेतक एक आदर्श मामला है । यदि बाल कमजोर होते हैं, तो इसकी वृद्धि काफी धीमी हो जाती है, और सक्रिय नुकसान के कारण वे स्वयं अधिक दुर्लभ हो सकते हैं । कोई केवल कर्ल के रसीला एमओपी का सपना देख सकता है ।
बालों के विकास में तेजी लाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए कैसे: 7 सिफारिशें
कोई चमत्कार उपाय नहीं है जो प्रति माह 10 सेमी तक बालों के विकास में “वृद्धि” देगा । यह शरीर विज्ञान के सभी नियमों का खंडन करता है । लेकिन किस्में को मजबूत करने के लिए कर्ल की देखभाल के नियमों को संशोधित करना आपकी शक्ति में है — स्वस्थ बाल क्षतिग्रस्त लोगों की तुलना में बहुत तेजी से बढ़ते हैं ।
क्या करें?
आहार को समायोजित करें
जब कई खनिज और विटामिन शरीर में प्रवेश करते हैं, तो बालों के रोम को किस्में के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में “निर्माण सामग्री” प्राप्त होगी ।
ओमेगा -3 और ओमेगा -6 से भरपूर मेनू खाद्य पदार्थों में शामिल होना आवश्यक है, जो बालों की संरचना के घनत्व में वृद्धि में योगदान करते हैं । वे मछली और समुद्री भोजन में पाए जाते हैं । फलियां, नट और ताजा जड़ी बूटियों से वनस्पति प्रोटीन कर्ल को लोचदार और मजबूत बनाने में मदद करेंगे । विटामिन सी, ए और ई, जिंक और आयरन बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं । फलों, सब्जियों, वनस्पति तेलों और समुद्री भोजन में इन पोषक तत्वों की तलाश करें ।
सिर की मालिश करें
प्रक्रिया खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देती है, जो रोम को पर्याप्त पोषक तत्वों की आपूर्ति सुनिश्चित करती है । किस्में बहुत तेजी से बढ़ेंगी और मजबूत हो जाएंगी ।
मालिश करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी उंगलियों के पैड से सिर के विभिन्न क्षेत्रों को धीरे से प्रभावित करें । उपयोगी और आराम। विशेष massagers या प्राकृतिक bristles के साथ ब्रश भी कर रहे हैं अक्सर इस्तेमाल किया जाता है ।
हर दिन अपने सिर की मालिश करें, और प्रभाव में अधिक समय नहीं लगेगा ।
एक सौम्य हेयर स्टाइल चुनें
स्टाइलिंग उत्पादों और स्टाइल के लिए विभिन्न थर्मल डिवाइस, उनके लगातार उपयोग के साथ, बालों की संरचना का उल्लंघन करते हैं । और क्षतिग्रस्त कर्ल बहुत धीमी गति से बढ़ेंगे, या इससे भी बदतर — वे बाहर गिरना शुरू कर देंगे ।
बालों को मजबूत करने के लिए, लाख और मूस, एक हेयर ड्रायर, इस्त्री और कर्लिंग लोहा का उपयोग करके आक्रामक स्टाइल को कम करना महत्वपूर्ण है । और अगर आप स्टाइलिंग कॉस्मेटिक्स के बिना नहीं कर सकते, तो उसकी पसंद को सक्षम रूप से अपनाना उचित है । यह बहुत अच्छा है अगर थर्मल साधन देखभाल में मौजूद हैं — वे जो ऊंचे तापमान से किस्में की रक्षा करते हैं । कर्ल पर उनका अधिक कोमल प्रभाव पड़ता है । और हेयर ड्रायर या कर्लिंग आयरन का उपयोग करके, उन्हें बहुत अधिक तापमान पर उजागर न करें ।
अपने बालों को कुशलता से साफ करें
किस्में और जड़ क्षेत्र की उच्च गुणवत्ता वाली सफाई की अनुपस्थिति में, केराटिनाइज्ड कोशिकाएं और अतिरिक्त वसा खोपड़ी पर रहेगी—रूसी का एक सामान्य कारण । और रूसी की उपस्थिति में, कर्ल उनकी वृद्धि को बहुत धीमा कर देते हैं ।
ऐसा शैम्पू चुनें जो आपके बालों के प्रकार के लिए सही हो । यह वांछनीय है कि सौंदर्य प्रसाधनों में न्यूनतम “रसायन” और अधिक प्राकृतिक तत्व हों । तेल और पौधों के अर्क बालों के विकास के लिए विशेष रूप से उपयोगी होते हैं । आप सल्फेट मुक्त शैम्पू का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं—इसमें कोई आक्रामक पदार्थ नहीं हैं जो कमजोर बालों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं ।
कर्ल को धूप, हवा और ठंड से बचाएं
बाहरी नकारात्मक कारक-चिलचिलाती धूप या, इसके विपरीत, गंभीर ठंड — अक्सर बालों को कमजोर करते हैं और इसके विकास को धीमा करते हैं ।
कर्ल की रक्षा करना बेहद जरूरी है, और इसलिए सर्दियों और गर्मियों में आप हेडड्रेस के बिना नहीं कर सकते । और यह वांछनीय है कि पनामा टोपी, शॉल और टोपी प्राकृतिक सामग्री से बने हों । यह खोपड़ी पर छिद्रों के “रुकावट” की एक विश्वसनीय रोकथाम है — रूसी, बालों के झड़ने और उनके विकास को धीमा करने का एक और सामान्य कारण ।
कर्ल की देखभाल में तेलों का उपयोग करें
वनस्पति तेलों को न केवल आहार में शामिल करना चाहिए । वे बालों की देखभाल में बेहद उपयोगी होंगे । प्राकृतिक तेलों का उपयोग अपने रूप में और कर्ल के लिए मास्क को मजबूत करने के हिस्से के रूप में किया जाता है ।
धीरे-धीरे बढ़ने वाले कमजोर स्ट्रैंड्स की देखभाल में बर्डॉक ऑयल सबसे अच्छा माना जाता है । प्राकृतिक उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला मिरोला से लाइन में है । ये बोझ तेल सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त हैं । उनमें उपयोगी पदार्थों का एक पूरा सेट होता है — विटामिन, प्रोटीन, फैटी एसिड, टैनिन और खनिज लवण । सक्रिय सूत्र बालों को मजबूत करने और इसके विकास को सक्रिय करने में मदद करता है । Mirrolla कंपनी प्रदान करता है न केवल “साधारण” burdock तेल. लाइन में विभिन्न हर्बल एडिटिव्स से समृद्ध उत्पाद हैं-बिछुआ, लाल मिर्च, कैलेंडुला, प्रोपोलिस के अर्क । Ozonated burdock तेल भी विशेष ध्यान देने लायक । रचना में ऑक्सीजन का एक एलोट्रोपिक रूप होता है, जो सक्रिय अवयवों के प्रभाव को बढ़ाता है ।
बादाम, अंगूर और नारियल के तेल का उपयोग बालों के विकास को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है ।
बालों की देखभाल के लिए विशेष सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करें
विशेष देखभाल उत्पाद रेफ्रिजरेटर से या अपने स्वयं के बगीचे से उत्पादों के साथ “दादी के व्यंजनों” की तुलना में बहुत अधिक प्रभावी हैं, माना जाता है कि बालों के विकास को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है । इसके अलावा, कई होममेड मास्क कर्ल को और नुकसान पहुंचा सकते हैं । सिद्ध ब्रांडों के विशेष सौंदर्य प्रसाधनों में, रचना के सभी घटक सही संतुलन में हैं और सही दिशा में “काम” करते हैं ।
कमजोर बालों के लिए अतिरिक्त देखभाल के लिए चुनने का क्या मतलब है? मास्क, rinses, लोशन और fillers. पैकेजिंग वास्तव में इंगित करेगी कि यह किस तरह की समस्या है या वह उपाय हल करता है । सही चुनें।
मिरोला कंपनी बालों के विकास, बहाली और मजबूती के लिए उत्पादों की एक पूरी लाइन प्रदान करती है । यह प्रभावी सक्रिय फ़ार्मुलों के साथ कर्ल के लिए एक अतिरिक्त देखभाल है, जिसमें उपयोगी पदार्थों का एक पूरा सेट है — स्यूसिनिक और निकोटिनिक एसिड, विटामिन ए और ई, प्रोटीन । लाइन में देखभाल मास्क, हेयर रिन्स, थर्मल मास्क, केंद्रित भराव, लोशन और निबंध के रूप में उपयोग के लिए वनस्पति तेल शामिल हैं । प्रत्येक उत्पाद सक्रिय रूप से उपयोगी पदार्थों के साथ बालों के रोम को पोषण देता है, कर्ल को मजबूत करता है और उनके विकास को मजबूत करने में मदद करता है ।