बाल मजबूत करना: शानदार किले के 10 सुनहरे नियम

बालों के एक शानदार एमओपी का मालिक बनने के लिए, सैलून प्रक्रियाओं पर पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है । घर पर अपने बालों को मजबूत करें आपको उन उत्पादों के साथ मदद मिलेगी जो किसी भी घर में उपलब्ध हैं, साथ ही सही शैम्पू और विशेष तेल । हम आपको इस लेख में उनके बारे में बताएंगे ।
स्व-औषधि मत करो!
हमारे लेखों में हम स्वास्थ्य के क्षेत्र में आधिकारिक विशेषज्ञों के नवीनतम वैज्ञानिक डेटा और राय एकत्र करते हैं । लेकिन याद रखें: केवल एक डॉक्टर ही निदान और उपचार लिख सकता है ।
बालों को मजबूत बनाने के लिए बालों की ज्यादातर समस्याओं को सही शैम्पू, कंडीशनर और मास्क से हल किया जाता है । आप घर पर भी बालों को मजबूत बनाने वाले उत्पाद तैयार कर सकते हैं । यह आसान, सस्ता और प्रभावी है ।

कैसे चयन करने के लिए एक firming शैम्पू
बालों को मजबूत बनाने के लिए अधिकांश शैंपू सार्वभौमिक हैं, वे किसी भी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त हैं । अधिकतम प्रभाव प्राप्त करने के लिए, आपको निम्नलिखित पर विचार करना होगा:

सूखे बाल प्रोविटामिन, बादाम के तेल, शीया बटर, कोको, गेहूं के अर्क के साथ सबसे उपयुक्त हैं । यह अच्छा है अगर उनमें सिलिकोन, पैन्थेनॉल, लैनोलिन शामिल हैं ।
विटामिन, जोजोबा तेल स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सामान्य बालों की मदद करते हैं ।
तैलीय बालों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है । मैग्नीशियम क्लोराइड, सेरीसाइट (अभ्रक) युक्त हर्बल या वुडी अर्क वाले शैंपू पर ध्यान दें ।
प्रसिद्ध ब्रांडों के शैंपू में ऐसे घटक होते हैं जो खोपड़ी, रक्त परिसंचरण, बालों के रोम, छल्ली को प्रभावित करते हैं । वे सीबम के स्राव को रोकते हैं, पूरी लंबाई के साथ सामान्य जलयोजन बनाए रखते हैं, बालों को ढंकते हैं, उन्हें चमक देते हैं, उन्हें हानिकारक बाहरी प्रभावों से बचाते हैं ।

यदि आप बालों के झड़ने की समस्या से सामना कर रहे हैं, निराशा में जल्दी मत करो । आखिरकार, घर पर भी, आप स्थिति में काफी सुधार कर सकते हैं । सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप बालों की देखभाल में गलतियाँ न करें ।

तो, बालों के प्रकार के आधार पर, विभिन्न धोने की आवृत्ति दिखाई जाती है:

सूखा-2-4 दिनों के बाद,
तेल – हर दिन।
यदि आप अपने बालों को रोजाना धोते हैं, तो एक विशेष कोमल शैम्पू चुनें । यह गहरी सफाई के लिए अभिप्रेत नहीं होना चाहिए, अन्यथा खोपड़ी के सूखने का खतरा है । पानी का तापमान गर्म या ठंडा होना चाहिए, लेकिन गर्म नहीं ।

घर पर बालों को मजबूत करने के लिए मास्क कैसे बनाएं?
समय-परीक्षण किए गए होममेड मास्क बालों को मजबूत बनाने, इसके नुकसान को रोकने, जड़ों को मजबूत बनाने और विभाजन समाप्त होने से छुटकारा पाने में मदद करते हैं । आप उन्हें उन उत्पादों से पका सकते हैं जो हमेशा हाथ में होते हैं । समीक्षाओं के अनुसार, बालों को मजबूत बनाने के लिए सबसे प्रभावी व्यंजन निम्नलिखित थे ।

हनी मास्क
शहद बालों को अच्छी तरह से मजबूत करता है, बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास में तेजी लाने में मदद करता है, क्षतिग्रस्त किस्में को पुनर्स्थापित करता है ।

कमरे के तापमान पर पानी में 2-3 बड़े चम्मच शहद पिघलाएं ।
मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं, मसाज करें, शॉवर कैप पर लगाएं और तौलिये से लपेटें ।
मास्क को 1 घंटे तक रखें और हफ्ते में 2 बार करें ।
सरसों का मुखौटा
वार्मिंग प्रभाव के कारण, सरसों बालों को मजबूत बनाने के लिए उपयुक्त है । यह खोपड़ी को रक्त की आपूर्ति और बालों के रोम में ऑक्सीजन के प्रवाह को उत्तेजित करता है ।

एक बड़ा चम्मच सरसों, 2 बड़े चम्मच मजबूत चाय और जर्दी मिलाएं ।
मास्क को स्कैल्प पर लगाएं, थोड़ी देर रगड़ें ।
20 मिनट के बाद, गर्म पानी से धो लें ।
प्याज और लहसुन का मास्क
प्याज और लहसुन के साथ बालों को मजबूत करने की लोक विधि का परीक्षण महिलाओं की कई पीढ़ियों द्वारा किया गया है । इस मास्क की तीखी गंध को धोना आसान नहीं है, लेकिन प्रभाव इसके लायक है!

2 बड़े चम्मच प्याज और उतनी ही मात्रा में लहसुन मिलाएं ।
इसे अपने बालों पर एक घंटे तक रखें ।
फिर अपने सिर को शैम्पू से धोएं और सेब साइडर सिरका से कुल्ला करें – इससे गंध को दूर करने में मदद मिलेगी ।
एक अन्य विकल्प प्याज और केफिर से एक मजबूत हेयर मास्क बनाना है । उत्तरार्द्ध प्याज एम्बरग्रीस को भी बेअसर करता है ।

2 प्याज से रस निचोड़ें और केफिर की समान मात्रा के साथ मिलाएं ।
इसे अपने बालों में लगाएं ।
40 मिनट प्रतीक्षा करें, फिर फ्लश करें ।
बालों को मजबूत बनाने के लिए तेलों के व्यंजनों
विभिन्न तेल बालों को अच्छे से मजबूत करते हैं, इसीलिए उनके साथ बहुत सारी रेसिपी हैं । हमने उनमें से सबसे सरल और सबसे प्रभावी एकत्र किया है, अध्ययन और उपयोग करें!

बालों को मजबूत बनाने के लिए विभिन्न तेलों के अतिरिक्त मास्क प्रभावी हैं
बालों को मजबूत बनाने के लिए विभिन्न तेलों के अतिरिक्त मास्क प्रभावी हैं
नुस्खा burdock तेल के साथ
बर्डॉक तेल ने लंबे समय से खुद को घर पर बालों को मजबूत बनाने के लिए सबसे अच्छे लोक उपचारों में से एक के रूप में स्थापित किया है । यह डैंड्रफ से छुटकारा पाने, विकास को प्रोत्साहित करने और स्प्लिट एंड्स को ठीक करने में मदद करता है ।

तेल गरम करें, इसमें 2 बड़े चम्मच शहद और उतनी ही मात्रा में नींबू का रस मिलाएं ।
इस मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक शहद पूरी तरह से घुल न जाए ।
मास्क को ठंडा करें और 2 यॉल्क्स में हिलाएं ।
इस उपाय को हफ्ते में 3 बार और एक महीने तक लगाएं ।
जैतून का तेल के साथ पकाने की विधि
जैतून का तेल किसी भी प्रकार के बालों को मजबूत बनाने के लिए उपयोगी है, लेकिन विशेष रूप से यह सूखे क्षतिग्रस्त किस्में को पुनर्जीवित करता है ।

दो बड़े चम्मच जैतून का तेल गरम करें
अंडे की जर्दी और थोड़ा शहद जोड़ें।
पूरी लंबाई के साथ मिलाएं और लागू करें ।
पॉलीथीन और तौलिये से इंसुलेट करें
इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें ।
शैम्पू से अच्छी तरह धो लें ।
सप्ताह में 1 बार लगाएं ।
अरंडी के तेल के साथ पकाने की विधि
हालांकि अरंडी का तेल बालों को मजबूत बनाने के लिए बहुत उपयोगी तेल है, यह बहुत घना और चिपचिपा होता है, यह बहुत भारी होता है और अच्छी तरह से नहीं धोता है । इसलिए, इसका उपयोग अपने शुद्ध रूप में नहीं किया जाता है, बल्कि अन्य अवयवों के साथ मिलाया जाता है ।

आधा कप गर्म केफिर में एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं ।
इसे खोपड़ी में रगड़ें, इसे अच्छी तरह से मालिश करें, और इसे किस्में की पूरी लंबाई के साथ वितरित करें ।
पॉलीथीन और शीर्ष पर एक तौलिया के साथ अपना सिर लपेटें ।
इसे 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें ।
शैम्पू से अच्छी तरह धोने के बाद ।
सप्ताह में 1-2 बार लगाएं।