बाल विकास के लिए सबसे अच्छा मास्क

बाल विकास के लिए मास्क
शैंपू और कंडीशनर की तुलना में हेयर मास्क सबसे अच्छा काम करते हैं, क्योंकि उनके एक्सपोज़र का समय बहुत लंबा होता है । इसका मतलब यह है कि सभी उपयोगी घटक बालों की संरचना में यथासंभव प्रवेश करते हैं और उन्हें उचित पोषण देते हैं, साथ ही विकास के लिए उत्तेजना भी देते हैं ।

इस तरह के हेयर मास्क खोपड़ी को गर्म करने के सिद्धांत पर काम करते हैं, रोम को रक्त प्रवाह प्रदान करते हैं । बालों के विकास की असंदिग्ध दर निर्धारित करना असंभव है, यह कारक मुख्य रूप से समस्या की गंभीरता और शरीर की व्यक्तिगत विशेषताओं पर निर्भर करता है ।

बालों के झड़ने के दो प्रकार हैं: अस्थायी और स्थायी । बदले में, ये समस्याएं विभिन्न तरीकों से हल होती हैं । अस्थायी बालों के झड़ने के साथ, मास्क या विशेष शीशियों द्वारा समस्या को समाप्त कर दिया जाता है । अक्सर, इस प्रकृति का एक प्रश्न मौसमी संक्रमण के कारण होता है, उदाहरण के लिए, गर्मी से शरद ऋतु या संभावित तनाव तक । के साथ निरंतर बालों के झड़ने के लिए, यह आवश्यक है को हल करने के लिए समस्या व्यापक है, का सहारा करने के लिए न केवल इसका मतलब है, लेकिन यह भी आवश्यक है करने के लिए एक यात्रा की व्यवस्था करने के लिए एक डॉक्टर है । ऐसे में आपको केवल मास्क और अन्य हेयर प्रोडक्ट्स पर भरोसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि समस्या निश्चित रूप से अंदर छिपी है ।
“हल्के तनाव” और विकास उत्तेजना के साथ बाल प्रदान करने वाले प्रमुख घटक हैं:

बर्डॉक तेल विटामिन ए, ई, सी का एक वास्तविक स्रोत है, जो न केवल बालों के झड़ने की प्रक्रिया को रोकने में सक्षम है, बल्कि निष्क्रिय बालों के रोम के विकास को भी सक्रिय करता है । किसी भी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त ।

निकोटिनिक एसिड एक विटामिन और वासोडिलेटर है जो खोपड़ी के जहाजों को प्रभावी ढंग से प्रभावित करता है, जिससे रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और चयापचय प्रक्रियाओं को स्थिर करता है । नतीजतन, बाल तेजी से बढ़ते हैं, चमकदार, आज्ञाकारी और चिकनी हो जाते हैं । यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह उपाय एक मजबूत एलर्जेन है, इसलिए आपको बेहद सावधान रहना होगा ।

विटामिन ए, सी और ई-खोपड़ी के उत्थान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे बालों का विकास बढ़ता है और बालों के झड़ने को रोकता है । इसके अलावा, इन विटामिनों का मिश्रण बालों की नाजुकता और विभाजन समाप्त करता है । ऐसे विटामिन का एक परिसर किसी भी प्रकार के बालों के लिए उपयोगी होगा ।

काली मिर्च एक जलती हुई एजेंट है जिसमें एस्कॉर्बिक एसिड की एक उच्च सामग्री होती है । यह रोम को पोषण देते हुए खोपड़ी में रक्त प्रवाह के उत्तेजक के रूप में काम करता है । इस प्रकार, बालों के रोम विकास के लिए सक्रिय होते हैं, उसी समय उनकी संरचना मजबूत और बेहतर होती है ।

अंडे की जर्दी-इसमें बड़ी मात्रा में पौष्टिक विटामिन और फैटी एसिड होते हैं । इस तरह के एक जटिल खोपड़ी के रक्त परिसंचरण में सुधार, बालों के रोम को मजबूत करता है और उनके नुकसान को रोकता है । अतिरिक्त बोनस एक स्वस्थ चमक और बालों का मोटा होना है ।

मास्क को अधिकतम लाभ लाने के लिए, इसे आपके बालों के प्रकार और उपयोग के लिए सही ढंग से चुना जाना चाहिए । यहां कुछ उपयोगी सिफारिशें दी गई हैं:

हेयर मास्क बनाने से पहले, आपको इसके घटकों के लिए संभावित व्यक्तिगत एलर्जी प्रतिक्रियाओं के बारे में सुनिश्चित करना चाहिए;
बालों के विकास के लिए मास्क चुनते समय, अपनी त्वचा के प्रकार पर विचार करें । यदि खोपड़ी तैलीय है, तो शराब, काली मिर्च या सरसों जैसे घटक अतिरिक्त रूप से वसामय ग्रंथियों के काम को नियंत्रित करेंगे । यदि त्वचा सूखी है, तो ऐसे घटकों से बचना चाहिए;
सक्रिय अवयवों को मिलाते समय स्पष्ट अनुपात का निरीक्षण करें, और अपने सिर पर मास्क को ज़्यादा न करें;
सभी अवयवों की एक वैध समाप्ति तिथि होनी चाहिए;
हल्के मालिश आंदोलनों के साथ बालों की जड़ों में तैयार द्रव्यमान को लागू करें;
ऐसा मास्क लगाने के बाद अपने सिर को गर्म रखें । निर्मित ग्रीनहाउस प्रभाव केवल इसके प्रभाव को बढ़ाएगा;
सूजन, खरोंच और खुजली की उपस्थिति में खोपड़ी पर ऐसे मास्क लागू न करें ।
बालों के विकास के लिए घर का बना मास्क के व्यंजनों
घरेलू व्यंजन मुख्य रूप से प्राकृतिक अवयवों के आधार पर बनते हैं जो विकास को सक्रिय कर सकते हैं । समानांतर में, इस तरह के एक मुखौटा प्रदर्शन कर सकते हैं अन्य उपयोगी कार्य: खोपड़ी moisturize करने के लिए, बालों के रोम को पोषण देने के बालों के लिए चमक, आदि. हम आपके ध्यान में कई सरल, लेकिन बहुत प्रभावी व्यंजनों को लाते हैं:

काली मिर्च आधारित बाल विकास मास्क

सामग्री:

3 बड़े चम्मच बर्डॉक तेल (छोटे बालों के लिए कम उपयोग करें),
1 चम्मच काली मिर्च टिंचर (या सरसों का पाउडर),
3 चम्मच बाल कंडीशनर,
अपने पसंदीदा आवश्यक तेल (वैकल्पिक), शॉवर कैप की 2 बूंदें ।

बनाने की विधि: सभी सामग्री को मिलाएं और थोड़ा गर्म करें । रचना गर्म होनी चाहिए, लेकिन गर्म नहीं । मालिश आंदोलनों के साथ बालों की जड़ों में मुखौटा लागू करें और लगभग 10 — 15 मिनट तक खड़े रहें । काली मिर्च की टिंचर बालों के रोम को उत्तेजित करने की प्रक्रिया शुरू करती है, जिससे उनकी वृद्धि सक्रिय होती है । जलन को मास्क की एक सामान्य अभिव्यक्ति माना जाता है । उसी समय, यदि भावना बहुत स्पष्ट है, तो आपको इसे बर्दाश्त नहीं करना चाहिए – बस मुखौटा धो लें ।

अंडा आधारित बाल विकास मास्क

सामग्री:

1 मुर्गी का अंडा,

1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल,

बादाम आवश्यक तेल की 5 बूँदें।

बनाने की विधि: अंडे को तोड़ें और सफेद को जर्दी से अलग करें । जर्दी को सीधे रेफ्रिजरेटर से मास्क तैयार करने के लिए सबसे अच्छा लिया जाता है, और प्रोटीन का उपयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसे धोना मुश्किल है । चिकनी होने तक जैतून के तेल के साथ जर्दी मिलाएं । बादाम आवश्यक तेल की 5 बूंदें जोड़ें और परिणामी द्रव्यमान को अच्छी तरह से हरा दें । मास्क को थोड़े नम बालों पर लगाएं और लगभग 15 मिनट तक भिगोएँ । सामान्य शैम्पू से मास्क को धोना आवश्यक है ।

बर्डॉक ऑयल पर आधारित हेयर ग्रोथ मास्क

सामग्री:

2 बड़े चम्मच बर्डॉक तेल (छोटे बालों के लिए कम उपयोग करें),

1 चम्मच तरल स्थिरता का शहद, शॉवर कैप।

बनाने की विधि: बर्डॉक तेल को पानी के स्नान में गर्म करें ताकि यह गर्म हो, लेकिन गर्म न हो । चिकनी होने तक सभी अवयवों को मिलाएं । थोड़े नम बालों पर मास्क लगाएं । प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए, ग्रीनहाउस प्रभाव बनाएं – अपने सिर पर एक शॉवर कैप लगाएं, और शीर्ष पर एक तौलिया लपेटें । आवेदन के 40 मिनट बाद शैम्पू से मास्क को धोना आवश्यक है ।

विटामिन और तेलों पर आधारित हेयर ग्रोथ मास्क

सामग्री:

1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल,
1 बड़ा चम्मच बर्डॉक तेल,
5 मिली विटामिन ए (रेटिनॉल एसीटेट),
5 मिली विटामिन ई (टोकोफेरोल एसीटेट),
1 चम्मच डाइमेक्साइड (वैकल्पिक), शॉवर कैप ।

बनाने की विधि: मिश्रित तेलों को पानी के स्नान में गर्म करें, और फिर इसमें विटामिन जोड़ें । मास्क की संरचना तैयार करने के बाद, इसे तुरंत बालों में लगाने लायक है, क्योंकि विटामिन में अपने उपयोगी गुणों को जल्दी से खोने की क्षमता होती है । प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए, ग्रीनहाउस प्रभाव बनाएं – अपने सिर पर एक शॉवर कैप लगाएं, और शीर्ष पर एक तौलिया लपेटें । मास्क को लगभग 40 मिनट तक भिगोएँ, और फिर शैम्पू से कुल्ला करें ।

निकोटिनिक एसिड आधारित बाल विकास मास्क

सामग्री:

निकोटिनिक एसिड की 1 शीशी,

1 चम्मच एलो जूस,

प्रोपोलिस की 2-3 बूंदें।

बनाने की विधि: सामग्री को चिकना होने तक मिलाएं । परिणामस्वरूप मिश्रण को बालों की जड़ों में रगड़ें । 20-30 मिनट के बाद, सामान्य शैम्पू के साथ मुखौटा धो लें ।